Online खाना मंगाना हुआ महंगा:जोर से भूख लगने पर हाथ फटाफट स्मार्टफोन की ओर बढ जाते है और एक ही क्लिक में गरमा-गर्म खाना आपके दरवाजे पर पहुंच जाता है जिसके बाद आपको ना खाला बनाने का तामधाम करना पड़ता है और ना ही बर्तन धोने का झंझट… इससे अच्छा अब और क्या हो सकता है
लेकिन ऑनलाइन फूड कंपनियां हमारी और आपकी इसी चाहत का खूब फायदा उठा रही है ऑनलाइन फूड आइटम्स जितना खाने में स्वादिष्ट लगते है उतना ही हसारी जेब पर भारी भी पडते हैं.
कितने रुपये बढ़ी कीमत
लेकिन अब ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप Zomato और Swiggy ने दिल्ली और बैंग्लुरू में अपने चार्ज में 20 फीसद तक की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इससे पहले टेलिकॉम ऑपरेटर जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की ओर से ग्राहकों पर एवरेज रेवेन्यू पर यूजर यानी ARPU में इजाफे का बोझ डाला गया था। इसमें भी करीब 20 फीसद तक चार्ज बढ़ा दिया गया था
Zomato और Swiggy यूजर्स से हर एक आर्डर पर दिल्ली और बैंग्लुरू मे 6 रुपये प्लेटफॉर्म चार्ज वसूला जाएगा, जो पहले तक 5 रुपये हुआ करती थी। वहीं, बैंग्लुरू में Swiggy ने पहले 7 रुपेये प्लेटफॉर्म फीस चार्ज करने का टीजर जारी किया था,
लेकिन ग्राहकों की नाराजगी के बाद स्विगी की ओर पहले की तरह 6 रुपये चार्ज वसूला गया। बता दें कि इन दोनों ऑनलाइन फूड ऑर्डर कंपनियों की ओर से प्लेटफॉर्म फीस को पिछले साल पेश किया गया था, जो शुरुआत में 2 रुपये प्रति ऑर्डर रखा गया था, जिसे पिछले एक साल में बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।
कंपनी को होने वाला है फायदा
फाइनेंशियल ईयर 23 में, Zomato ने लगभग 64.7 करोड़ ऑर्डर संभाले थे. प्लेटफॉर्म शुल्क में 1 रुपये की वृद्धि से कंपनी को साल में अतिरिक्त 65 करोड़ रुपये का फायदा हो सकता है. यह स्पष्ट नहीं है कि शुल्क वृद्धि सभी शहरों में लागू की जाएगी या नहीं.
वित्त वर्ष 24 की अंतिम तिमाही में निवेशकों को दिए गए एक बयान में Zomato ने बताया कि प्लेटफॉर्म शुल्क उनके प्रॉफिट मार्जिन को बढ़ाने में सहायता करेगा. Zomato और Swiggy के इस फैसले का असर कंपनियों के शेयरों पर भी देखने को मिल सकता है, निवेशकों को उम्मीद है कि असर अच्छा होगा.